रक्षाबंधन पर 50 साल बाद बन रहा है यह योग, राखी बांधने से पहले जरूर करें ये काम

रक्षाबंधन पर 50 साल बाद बन रहा है यह योग, राखी बांधने से पहले जरूर करें ये काम


अनूपपुर/कोतमा

कल रक्षाबंधन का त्योहार  है 50 साल बाद यह महासंयोग बन रहा है। रक्षाबंधन त्योहार के 1 दिन पूर्व शनिवार को सुबह से लेकर देर शाम तक बाजारों में खरीददारों की भीड़ लगी रही बहने अपने भाइयों के लिए राखी मिठाई एवं फल फूल की खरीददारी करती नजर आई वही भाई भी कहां पीछे रहने वाले भाइयों ने भी अपनी बहनों के लिए उपहार देने के लिए दुकानों में खरीददारी करते नजर आए जिला मुख्यालय सहित कोतमा बिजुरी राजनगर रामनगर राजेंद्रग्राम अमरकंटक जैतहरी वेंकट नगर सहित कोयलांचल क्षेत्र एवं ग्रामीण क्षेत्रों में भी राखी पर्व के त्यौहार को लेकर खासा उत्साह देखा गया इस बार कोरोना कॉल के बाद राखी त्यौहार में बाजारों में रौनक लौट आई वही ट्रेनों एवं बसों में भी भीड़ देखी गई इस बार त्यौहार में महंगाई का असर भी देखा गया।

 हिंदी पंचांग के अनुसार 22 अगस्त को सावन मास की पूर्णिमा तिथि है. सावन पूर्णिमा की तिथि हिंदू धर्म में बहुत ही महत्वपूर्ण होती है. इस तिथि को भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक रक्षा बंधन का त्योहार पूरे देश में मनाया जाता है. बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं. पूरे 50 साल बाद इस बार के रक्षा बंधन पर यह चार विशिष्ट योग बन रहें हैं. ऐसे में इस रक्षा बंधन का माहात्म्य अतुलनीय है।

*राखी बंधने से पहले करें ये काम*

इस साल रक्षाबंधन के दिन भद्रा का साया नहीं रहेगा. बहनें सूर्योदय के बाद कभी भी अपने भाइयों को राखी बांध सकती हैं. लेकिन इससे पहले बहनों को चहिये कि वे राखी को भगवान को अर्पित करें. हिंदू धर्म शास्त्र के मुताबिक, सबसे पहले देवताओं को राखी बांधकर उनको भोग लगाना चाहिए. तत्पश्चात भाइयों को राखी बांधें. धार्मिक मान्यता है कि ऐसा करने से भगवान प्रसन्न होते हैं और बहनों को मनवांछित वरदान देते हैं. भाइयों का घर धन-दौलत से भर देते हैं।

सबसे पहले राखी भगवान श्री गणेश जी को बांधना चाहिए. उसके बाद  देवताओं को जैसे भगवान विष्णु, भगवान शिव,भगवान श्री कृष्ण, भगवान श्री राम, भगवान हनुमान और अपने ईष्ट देव को राखी अर्पित करें के बाद ही भाइयों को राखी बांधें।

*रक्षाबंधन पर बन रहा है यह महा संयोग*

साल 2021 का रक्षाबंधन चार विशिष्ट योगों से परिपूर्ण है. यह महा योग पूरे 50 साल बाद बन रहा है. 50 साल बाद रक्षा बंधन के पर्व पर सर्वार्थसिद्धि, कल्याणक, महामंगल और प्रीति योग एक साथ बन रहें हैं. इसके पहले यह संयोग 1981 में एक साथ बने थे. इन चारों महा योगों से इस साल के रक्षाबंधन का महात्म्य बहुत अधिक बढ़ गया है. इस अद्भुत योग के मध्य भाई और बहन के लिए रक्षा बंधन की रस्म अति विशेष कल्याणकारी होगी।

राखी बांधने का सबसे उत्तम मुहूर्त : 22 अगस्त  को दोपहर 01 बजकर 42 मिनट दोपहर से शाम 04 बजकर 18 मिनट तक, राखी बांधना सबसे शुभ रहेगा।

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget